-->

Samay ka mahatva essay in hindi | समय के महत्व के ऊपर निबंध 2022

समय के महत्व के ऊपर निबंध 

समय का सही उपयोग कैसे करे ये बात हमारे मन में तब आती है जब हम समय का महत्त्व जानते है। समय का हमारे जीवन में एक बहुत बड़ा योगदान है हर चीज जो भी इस दुनिया पर उपलभ्ध है वो समय के बंधन में बंधी है कोई इससे पीछा नहीं छुड़ा सकता है और ना ही कोई समय की रफ़्तार को रोज करता है। आज की हमारी ये पोस्ट इसी टॉपिक के ऊपर है आज हम समय के ऊपर निबंध लिखने जा रहे है। 

samay ka mahatva essay in hindi for class

अगर आपको भी स्कूल से बोलै गया है की समय के महत्व के ऊपर निबंध लिखना ( samay ka mahatva essay in hindi है तो आप परेशान हो रहे होंगे की क्या लिखू क्या न लिखू तो आपकी मदद के लिए हमने इस पोस्ट में समय के महत्व के ऊपर एक निबंध लिख दिया है। आप चाहे तो निचे दिए गए सभी निबंधों में से किसी भी एक को लिख सकते है जिसमे हमने आपके लिए समय के महत्व के ऊपर निबंध लिखा है 200 शब्दों में। 

Samay ka mahatva essay in hindi 2022

अब जानते है की समय क्या है तो हम जिस भी काम को करने में जितनी देर लगते है वही तो समय कहलाता है लेकिन समय की एक बात बड़ी निराली है की समय किसी के लिए नहीं रुकता है। अक्सर हम अपने कामो को टालते रहते है की कल करूँगा, अभी थोड़ी देर से करता हु, परसो कर दूंगा ये सब बाते बताती है की हम समय के महत्व को नहीं जानते है। और विद्यार्थी जीवन में तो समय का काफी महत्व होता है जो की हर विद्यार्थी को समझना चाहिए नहीं तो उसकी जिंदगी में काफी परेशानिया आ सकती है। कुछ बुरी आते है जो हर बच्चा इग्नोर कर देता है और वो है समय का सही उपयोग करने की आदते। चलिए इस पोस्ट में समय के ऊपर निबंध लिखना शुरू करते है। 

प्रस्तावना 

समय एक ऐसा चक्र है जो की किसी के लिए नहीं रुकता है चाहे वो देश के प्रधान मंत्री हो या फिर एक आम आदमी। और हमारी डेली लाइफ में कोई भी समय को देखके नहीं चलता है लेकिन जो अपनी समय सारिणी बना कर काम करते है वो लोग दुसरो से आगे निकल जाते है। ये समय का महत्व सबके लिए सामान है चाहे आप स्टूडेंट हो या फिर आप ऑफिस में काम करने वाले व्यक्ति हो या आप काम करने वाली महिला हो सब को समय का ध्यान रखना पड़ता है। जैसे की आप स्कूल जाते है तो आप कभी भी उठ के तो नहीं चले जाते है आप पहले में सही टाइम जो आपके स्कूल द्वारा तय किया गया है उसी के हिसाब से स्कूल जाने के लिए तैयार  होते है यही तो है समय का महत्व।  सभी की जिंदगी में समय का बराबर का महत्व होता है लेकिन कुछ लोग इन्हे टालते रहते है और कुछ लोग इसके महत्व को समझ कर अपनी जिंदगी में अप्लाई करते है और सफल होते है। 

विद्यार्थी जीवन में समय का महत्व 

अगर आप एक विद्यार्थी है तो आपको तो समय का महत्व को समझ में आना चाहिए आपको पता है की आप कितना समय खेलते हो कितना समय पड़े करते हो ये सब आपके ऊपर है। कई विद्यार्थी है जो की हर काम समय पर करते है और क्लास में अव्वल आते है वो ऐसा इसलिए कर पाते है क्योकि वो समय के महत्व को समझते है और और समय को जाया नहीं करते है जो की सबको करना बहुत जरुरी है। 

जैसे की कई स्टूडेंट्स ऐसे भी है जो अपने कमरे में या अपनी टेबल पर एक टाइम टेबल बना कर चिपका देते है ताकि कभी भी समय की बर्बादी ना हो और वे समय पे अपना सारा काम करके जैसे की होमवर्क आदि करके अपने लिए समय निकाल लेते है जिसमे वो जो करना चाहे कर सकते है। ऐसे ही हर विसयार्थी को अपने अमूल्य समय को यही व्यर्थ नहीं करना चाहिए।  कोई भी व्यक्ति या इंसान यही महान नहीं बनता जितने भी बड़े और महान लोग हुए है वो सब ये कहते है की आपको समय का सही उपयोग करना चाहिए इसे व्यर्थ न गवाए ये आपके जीवन की सबसे अमूल्य चीज है आप समय को कभी वापस नहीं पा सकते है और ना ही आप समय को खरीद सकते है तो इसका सदुपयोग करे। 

आम लोगो की जिंदगी में समय का महत्व 

बड़े लोगो का कहना है की जिसने समय के महत्व को समझ लिया उससे बड़ा ज्ञानी कोई नहीं है आपको जानकर हैरानी होगी की जितने भी बड़े और अमीर लोग है उनके एक एक सेकंड की कीमत लाखो में होती है। इससे आप अंदाजा लगा सकते है की समय हर किसी के जीवन की कितनी अमूल्य चीज है। आज के समय में लोग समय को युहीं बर्बाद करते रहते है कभी वीडियो गेम्स खेलने में तो कभी टीवी सीरीज देखने में ऐसी बात नहीं है की आपको ये चीजे देखनी ही नहीं चाइये आप देखिये लेकिन अपने समय को ध्यान में रखकर कई लोग रात के दो या तीन बजे तक मोबाइल को चलते रहते है जिससे की वे सुबह बहुत लेट उठते है और ऐसे ही उनकी कई घंटो का समय युहीं खोटी हो जाता है। 

और अगर आप किसी की कद्र नहीं करते है तो वो भी आपकी क़द्र नहीं करता है ये बात समय के साथ भी लागू होती है अगर आप समय से काम नहीं करते है तो समय आपके लिए कभी नहीं रुकता है और आपके लिए क्या समय कभी किसी के लिए नहीं रुकता है। आप कड़ी मेहनत करके ही समय के साथ हो सकते है और जब आप अपनी जिंदगी में समय को व्यवस्थित करके चलते है तो आपको अपने फैसले लेने में भी काफी आसानी होती है आप अपने मन के मुताबिक काम का चयन कर सकते है क्योकि आपके पास हर काम करने का समय होता है। 

निष्कर्ष 

आप अपना समय कैसे उपयोग में लाते है ये पूरी तरह से आपके ऊपर निर्भर करता है अगर समय का महत्व आप जान जाते है तो आपके आने वाले जीवन में आपको परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा आप अपनी ऑफिस लाइफ और नार्मल लाइफ दोनों को बैलेंस करके चल सकेंगे। तो अपने समय का सही उपयोग कीजिये और इसे व्यर्थ गवाने से बचिए समय बहुमूल्य है इसे अच्छे कामो में लगायी सफलता आपके पास जरूर आएगी। 

समय के महत्व पर निबंध 150 शब्दों में 

समय का महत्व हर किसी के जीवन में बराबर होता है कुछ लोग इसे समझ कर अच्छे कामो में लगाते है और कुछ लोग इसे युहीं ही व्यर्थ कामो में लगा देते है। समय दुनिया की एक ऐसी चीज है जो आप न ही वापस ला सकते है और ना ही इसे खरीद सकते है, समय किसी के लिए नहीं रुकता है। बहुत से लोग समय से अपने कामो को नहीं करते है और जब रिजल्ट का समय आया है तो वो परेशान हो जाते है ऐसे लोगो को समय की बिलकुल भी कद्र नहीं होती है और अपना कीमती समय बेफिज़ूल के कामो के ऊपर गवा देते है। हर व्यक्ति को समय के महत्वको समझना चाहिए ताकि उसको मुस्किलो का सामना ना करना पड़े। 

यह भी पड़े 

आजकल के समय में नौजवान समय को अपने मनोरंजन के लिए व्यर्थ कर देते है जो की उनके लिए अच्छी बात नहीं है। ऐसे में अगर आप एक स्टूडेंट है तो अपनी एक समय सारिणी जरूर बनाये ताकि समय का सही उपयोग और उसके फायदे आप जान पाए। 

समय पर निबंध 200 शब्दों में 

समय हमारे जीवन की एक ऐसी कड़ी मानी जाती है जिससे की कोई छेड़खानी नहीं कर सकता है ना ही इसे रोक सकता है और ना ही इसे बदल सकता है या एक आम बात लोग नहीं समझते है और अपने समय का कोई ध्यान नहीं रखते है की किस समय पर उन्हें क्या करना चाइये या नहीं। 

आजकल के लोग बस मोबाइल पर अपना समय व्यर्थ करते रहते है जो की बिलकुल भी सही नहीं है वो पांच मिनट के लिए मोबाइल खोलते है लेकिन कब एक या दो घंटे गुजार देते है पता ही नहीं चलता है फिर वो पछताते है लें अब पछतावे होये क्या जब चिड़िया चुग गयी खेत '' कबीर जी ने भी अपने दोहे में कहा था की ''काल करे सो आज कर आज करे सो कल '' इसका मतलब है की जब भी हम कोई काम करने की सोवहते है तो कहते है की कल करेंगे परसो करेंगे और वो कल कभी आता ही नहीं है। ये दोहा इसकी का मतलब बताता है की आपको समय के महत्व को समझना चाहिए। 

सब के पास बहुत काम समय ही होता है कुछ भी काम करने को ऐसे में अगर आप समय को बर्बाद करते रहेंगे तो आप अपने कामो को कभी पूरा नहीं कर पाएंगे तो आज से ही अपने समय को सही उपयोग में लाने लागिये। 

समय के महत्व को समझते हुए निबंध 300 शब्दों में 

आजकल के भागदौड़ वाले वाले समय में लोग इतने व्यस्त है की वो अपनी फैमिली तक के लिए समय नहीं निकल पते है और कुछ लोग तो दूर रहते हुए भी एक फ़ोन कॉल तक के लिए समय नहीं निकल पते है ऐसा क्यों होता है क्योकि वो समय का सही महत्व नहीं समझते है अगर वो अपने समय का सही उपयोग करना सिख जाए तो उनको जीवन जीने में काफी आसानी होगी। 

जैसे की कई लोग अपने कीमती समय में कुछ भी उल्टा सीधा करने लग जाते है और उनका जरुरी काम पड़ा ही रह जाता है फिर बाद में वो लोग रात में काम करते है जिससे की उनकी सोने की साइकिल ख़राब हो जाती है और वो हेअल्थी भी नहीं रह पते है। इन सब मुसीबतो से बचने के लिए आपको आज से ही अपने समय को सही जगह पर लगाना सुरु कर देना चाहिए नहीं तो आपको भी इन मुसीबतो का सामना करना पद सकता है। समय का सही उपयोग जब आप करने लगोगे तो आपको अपने दैनिक जीवन में सुधर साफ साफ़ देखने को मिलेगा। 

समय पर ना किसी का जोर था और ना ही कभी होगा हम आम इंसान ही है जो अपनी आसान सी जिंदगी को मुश्किल बना देते है हमें बस जरुरत है तो अपने समय के उपयोग को बदलने की जिससे की हम समय का सही महत्व जान पाए ये ही हमें हमारी मंजिल तक ले जाने में काफी ज्यादा मदद करता है। जिनको समय को मैनेज करने की जानकारी नहीं होती है वो लाइफ में पीछे रह जाते है और अपनी कामो के लिए समय का सही इस्तेमाल नहीं कर पते है तो आप आज से ही सही काम करने लग जाय। क्योकि ये प्रैक्टिस आपके बहुत काम आती है आगे चलकर आप लोगो को भी समय का महत्व बता सकते है। 

समय के महत्व पर  10 दस लाइन का निबंध लिखो 

  1. समय हमारे जीवन की सबसे अमूल्य चीज है। 
  2. समय किसी के लिए नहीं रुकता है। 
  3. समय का महत्व हमरे जीवन में बहुत है 
  4. अगर हम समय पर काम करे तो काफी जल्दी समय को सही उपयोग सिख सकते है। 
  5. समय सबके लिए बराबर से चलता है और कोई समय को बदल नहीं सकता है। 
  6. सभी को समय के साथ साथ चलना चाहिए। 
  7. स्टूडेंट को समय का महत्व जल्दी ही समझ लेना चाहिए ताकि अपने जीवन को आसान बना सके। 
  8. हमें समय व्यर्थ नहीं करना चाहिए। 
  9. समय को कोई खरीद नहीं सकता है। 
  10. समय पूरी दुनिया में सबसे बलवान चीज है इसका कोई कुछ नहीं कर सकता है। 

samay ka mahatva essay in hindi pdf download

Download now 

उम्मीद है आपको आज की ये पोस्ट पसंद आयी हो जिसमे हमने आपको समय का महत्व समझते हुए निबंध लिखो ( Samay ka mahatva essay in hindi ) बताया है तो अगर आपको कुछ भी प्रश्न हो तो आप कमेंट द्वारा पूछ सकते है। 

आपके सवाल :
  • samay ka mahatva essay in hindi
  • samay ka mahatva essay in hindi for class 8
  • class 4 samay ka mahatva essay in hindi
  • samay ka mahatva essay in hindi 100 words
  • samay ka mahatva essay in hindi 150 words
  • samay ka mahatva essay in hindi 10 lines
  • samay ka mahatva essay in hindi 200 words
  • samay ka mahatva essay in hindi 300 words
  • samay ka mahatva essay in hindi
  • samay ka mahatva essay in hindi pdf download
  • vidyarthi jeevan mein samay ka mahatva essay in hindi
  • samay ka mahatva essay in hindi for class 10
  • samay ka mahatva essay in hindi for class 6

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने