Distraction कैसे दूर करें और Focus कैसे करे ? How To Avoid Distraction In hindi

पढ़ाई करते वक्त दिमाग मे आने वाले दूसरे ख़यालो को निकाल कर कैसे अपनी पढ़ाई पर 100% concentrate करें ?



Distraction एक बहुत ही बड़ी समस्या है आज के लोगो के लिए ।अगर आपको अपनी पढ़ाई मे बहुत Distraction होता है तो आपको इस पोस्ट How to avoid Distraction से जरूर हेल्प मिलेगी ।


पूरा पोस्ट आज इसी टॉपिक पर है चाहे आप आप कोई सी भी पढ़ाई कर रहे हो या कुछ और भी काम कर रहे हो जहा आपको दिमाग लगने कि जरुरत है उस है जगह पर आप फोकस करके काम में में लगा सकते है अगर आप इस पोस्ट मे दिए गए टिप्स को फ़ॉलो करते है ।


बस आपको ये ही ध्यान देना है की आप इस पोस्ट को ध्यान से पढ़े और अपना पूरा ध्यान इसी पर लगाए ताकि आप समझ पाए कि आप किस तरह अपने आप को बेहतर बना सकते है ।


Concentration

पहले बात करते है Concentration कि "the ability to give all of your attention to somthing" मतलब अपना पूरा ध्यान केवल एक ही काम मे लग देना । ये ही अपने को प्राप्त करना है ताकि आप अपनी पढ़ाई ठीक से कर सके ,अपना काम ठीक से कर सके। 


लेकिन कैसे ? जब भी हम कुछ काम करने को जाते है या जब भी हम कुछ पढ़ने को जाते है तो concentration का ही दूसरा भाई जो concentration का दुस्मन भी है को समझना पड़ेगा और उसका नाम है Distraction । जब भी आप अपने thought process मे से Distraction हटा देंगे तो आप अपना पूरा ध्यान अपने काम में लगा पाओगे ।


मैंने concentrate करने के तरीके को दो पार्ट्स मे बाटा है ताकि आप आसानी से समझ सके । पहला कि आपको किस तरह से अपने दिमाग के Distraction को निकालना है और दूसरा कैसे अपने काम पर पूरा फोकस करना है ।


1)How to Remove All Your Distraction ?

2)how to get 100% Concentration



1) Distraction 

अब Distraction का meaning होता है कि आपके द्वारा किए जा रहे किसी भी काम मे ध्यान ना लग पाना

या दूसरे ख़यालो का दिमाग में आना। अब ये भी दो तरह का होता है एक तो आप जहा हो इस जगह के आसपास का Distraction और दूसरा आपके दिमाग में ख्याल आने वाला Distraction। अब पहले वाले को तो दूर करना आसान है लेकिन दूसरे को दूर करना थोड़ा कठिन है।


">1.1 External Distraction

External Distraction वो Distraction होते है जो आपके आसपास की जगह मे हो रहे हो ओर जिसे आप आसानी से दूर के सके । मान लो आप पढ़ाई कर रहे हो और दूसरे कमरे मे किसी ने टीवी तेज़ आवाज़ पर चला रखा है और आपको पढ़ाई मे दिक्कत आ रही है अब आपने क्या किया आप गए ओर आपने टीवी बंद कर दिया Distraction वहीं खत्म। 


आपके मोबाइल मे बार बार notification आ रहे है आपने अपना डाटा बंद किया और Distraction खत्म कर दिया । बहुत आसान है इस तरह के Distraction को खत्म करना ।


1.2 Internal Distraction

मान लो आप पढ़ने बैठे ओर आप के में में खयाल आया कि फोन उठा ले पढ़ाई बाद मे कर लेंगे, आज मेरा दोस्त स्कूल क्यों नहीं आया, मेरे फेसबुक पोस्ट पे कितने likes हो गए होंगे, या आप कुछ सपना ही देखने लग गए या उसके बारे में सोचने ही लग गए इसी को कहते है Internal Distraction ।


अब बात आती है कि कि अपनी Internal Distraction को कम कैसे करे ? तो ये जानिए ये आपको आती ही क्यों है । क्योंकि किसी भी समस्या को हल करने के लिए पहले उसका कारण जानना होता है तभी उस समस्या को हल कर सकते है ।


Also read


आपको ये Distraction दो है वजह से होती है एक तो आपके Past और दूसरे Future कि। अब आपने past मे जो भी गलतियां कि है या कुछ भी ऐसा किया है जिससे आपको वो बार बार याद आ जाता है, तो आप उसे केवल एक ही तरीका है जिससे इसे मिटा सकते हो ।उसे भूल कर । क्योंकि आप कुछ भी कर लो past को बदला नहीं सकते हो केवल उस भूल सकते हो । ऐसा आपको आपके मन को समझना है कि जो हो गया उसे अब बदला नहिंजा सकता ।


दूसरी Distraction होती है future को लेकर कि future मे मैं क्या करूंगा या मेरा भविष्य कैसा होगा । आपको इसी चिंता को दूर करना है ताकि वो आपको परेशान ना कर पाए । ऐसा करने के लिए आपको ये समझना पड़ेगा कि केवल सोचने से चीजे हो नहीं जाती है ।


2) Concentrate कैसे करे ?


आप आज जो समय अपना सोचने में बर्बाद कर रहे ही उसी समय को आपको अपने future को अच्छा बनने के लिए उपयोग करना चाहिए । जैसे ही आपको फ्यूचर के ख्याल आने लगे तो तो बस ये ध्यान रखे कि आपके पास अभी भी मौका है सबकुछ आपके हाथ मे है कुछ ना करो केवल ये सोचकर अपने काम में लग जाओ । किसी भी तरह ये समझ लो कि जो आज काम आप कर रहे है वो ही आपका भविष्य तय करेगा ।




अगर आप ऐसा कर लेते है और मुझे यकीन है आप करोगे तो आपको को Distraction से कोई problem नहीं होगी । आप अपना फोकस आसानी से अपने काम या पढ़ाई पर कर सकते हो ।


अब जब आप अपने Distraction को कम कर लेते है तो अपने आप ही आपका ध्यान पढ़ाई मे लगने लगेगा ।बस आपको ये ध्यान रखना है की आप पढ़ाई को तले नहीं ।यही है जो आपका भविष्य तय करेगा। 


अब ये सब करने के बाद भी आपको Distraction आने लगे तो ये बाते याद रखे -


  1. जैसे ही कोई खयाल आए उसे उसी समय छोड़ दे ।
  2. उस खयाल पे ध्यान ना दे।
  3. आपका लक्ष्य केवल आपका काम होना चाहिए ।
  4. बिना बात के ज्यादा ना सोचे ।
  5. हो सके तो पढ़ाई से पहले मन को शांत करने वाला music सुने।
  6. या फिर कोई योगा कर ले 5 मिनट के लिए जो आपको शांति दे।
  7. फोन का डाटा चालू ना रहे उससे आपको notification परेशान करेंगी ।
  8. अगर सोशल मीडिया को इस्तेमाल करते है तो एक टाइम बना ले किसी इससे ज्यादा आपको उस use नहीं करना है ।
  9. Miss guide करने वाले लोगों से दूर रहे क्योंकि लोगो कि बाते ही होती है जो हमे ज्यादा सोचने पर मजबूर करती है ।
  10. अगर पढ़ाई के रहे है तो केवल ऐसे ही उतारे भी उसे पढ़कर समझे जिससे आपको उस काम मे रुचि आने लगेगी ओर ध्यान नहीं भटकेगा । 
  11. अगर आप पढ़ाई करने बैठे हो तो खाना ज्यादा ना खाए जितना आवश्यक हो उतना ही खाए नहीं तो आपका ध्यान नहीं लगेगा ।

मुझे यकीन है की आप उपर दिए गए तरीको से अपने आप में सुधार जरूर लाएंगे और अपनी Distraction को दूर करेंगे ऐसे ही और जानकारी के लिए हमे email द्वारा subscribe करे और कॉमेंट मे अपनी राय दे ।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने