-->

पॉलटेक्निक कॉलेजों में छात्रवृति कितनी आती है ? Polytechnic scholarship details

Polytechnic College Me Scholarship Kitni Aati Hai 


अगर आपने भी पॉलटेक्निक में एडमिशन लिया है तो आपके मन मे एक सवाल जरूर होगा कि आपकी छात्रवृति कितनी आएगी ? और साथ ही छात्रवृती कभी भी आए लेकिन कितनी आएगी ? तो आज कि इस पोस्ट में हम इसी विषय पर बात करेंगे और बताएंगे कि आपकी scholarship कब आएगी और कितनी आएगी ।


पॉलटेक्निक कॉलेजों में छात्रवृति कितनी आती है 


Polytechnic College Me Scholarship Kitni Aati Hai
Polytechnic College Me Scholarship Kitni Aati Hai 



अब यहां पर कोई सोचता है कि उनकी छात्रवृति 12,000 आएगी कोई सोचता है कि 20,000 आएगी और कोई सोचता है कि 30,000 आएगी । तो देखिए छात्रवृति 12,000 भी मिलती है 20,000 भी मिलती है और 30,000 भी मिलती है । लेकिन हमे पहले ये जानना होगा कि ये किन को इतनी छात्रवृति मिलती है ।


Note - लेकिन छात्रवृति कितनी आती है इससे पहले एक सलाह देना चाहेंगे कि जब भी आपके छात्रवृति के फार्म आए आप उसे बड़ी है सावधानी से भरे, उसमे किसी तरह कि गलती नहीं होना चाहिए वरना आपकी छात्रवृति रुक भी सकती है ।


12,000 छात्रवृति किसको मिलती है ?


तो देखिए अगर आपका एडमिशन गवर्मेंट कॉलेज में हुआ है तो आपको लगभग 12,000 छात्रवृति मिलेगी और अगर आपने हॉस्टल ले रखा है तो तीन से चार हजार एक्स्ट्रा मिलते है लगभग 15,000 ।


20,000 छात्रवृति किसको मिलती है ?


अगर आपका एडमिशन किसी अर्धसरकारी कॉलेज में हुआ है तो आपको लगभग 20,000 तक कि छात्रवृति मिलती है और अगर आप हॉस्टल लेके रहते है तो दो तीन हजार और एक्स्ट्रा एड कर सकते है । 


30,000 छात्रवृति किसको मिलती है ?


तो अगर आपका एडमिशन किसी प्राइवेट कॉलेज में हुआ है तो आपकी छात्रवृति 30,000 तक आ सकती है अब ऐसा क्यों होता है क्योंकि प्राइवेट कॉलेज कि फीस भी ज्यादा होती है सरकारी और अर्धसरकारी कॉलेज के मुकाबले ।


पॉलटेक्निक कॉलेजों में छात्रवृति कब आती है 


पॉलटेक्निक कॉलेजों में छात्रवृति के फार्म एडमिशन के 1 या 2 महीने बाद आ जाते है । और ये छात्रवृति आपको हर साल आएगी और पूरी कि पूरी आएगी। और अभी के हाल को देखे तो हो सकता है 2021-22 कि छात्रवृति फरवरी या मार्च के महीने में आए क्योंकि इस बार के फॉर्म्स लेट है ।


अंत मे एक बार फिर आपको बता दे की फॉर्म्स बड़े ही ध्यान से भरना है ताकि आपको आगे कोई तकलीफ़ ना हो ।


क्या जनरल कैटेगरी वालो कि भी छात्रवृति आती है ?


तो जवाब है हां पॉलटेक्निक कॉलेजों में सभी कैटेगरी वालो कि छात्रवृति आती है ।


पॉलिटेक्निक छात्रवृति के लिए आवश्यक दस्तावेज 


  • Last Qualifying Exam Marksheet
  • Cast Certificate
  • Income Certificate
  • Bank Passbook
  • Fee Receipt Number
  • Enrollment Number
  • Adhaar Card Number
  • Latest Passport Size Photo


ये सभी चीजे आपको पहले से ही तैयार रखनी है ताकि आपको आगे कोई दिक्कत ना आए और कई कॉलेजों में बैंक एकउंट वहीं से खुलवाया जाता है तो आप इस बारे के अपने सीनियर से पूछ सकते है ।

उम्मीद है आपको आपके सारे सवालों के जवाब मिल गए होंगे अगर आपको हमारी पोस्ट  पॉलटेक्निक कॉलेजों में छात्रवृति कितनी आती है पसंद आती तो कॉमेंट मे हमे बताए और साथ है आपको कोई दिक्कत हो तो आप कॉमेंट करके हमसे पूछ सकते है ।



एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने