-->

Software Engineer Banne ke Liye 10th ke Baad Kya Kare | दसवीं के बाद सॉफ्टवेयर इंजीनियर

दसवीं के बाद सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के लिए क्या करे ? अगर आप भी यही सोच कर यहाँ आये है तो आप सही जगह आये है आज की इस पोस्ट में हम आपको दसवीं के बाद सॉफ्टवेयर इंजीनियर कैसे बने ? इसके बारे में पूरी जानकारी देने वाले है तो पोस्ट को आखिरी तक पढ़े ताकि आपको सॉफ्टवेयर इंजीनियर कैसे बनना है इसके बारे में पूरी जानकारी हासिल हो जाए। 

Software Engineer Banne ke Liye 10th ke Baad Kya Kare

आजकल हमारी दुनिया जितनी एडवांस होते जा रही है सभी ये देखकर दांग है और ये काम मुमकिन किन लोगो की वजह से हुआ है हां आप सही है ये काम हमारे इंजिनीयर्स के कारण ही संभव हो पाया है ऐसे में कई बच्चे भी चाहते है की वो भी एक इंजिनीअर बने और अपना अप्प बनाये अपने गेम्स बनाये, अच्छी कंपनी में काम करे और कुछ लोग तो sarkar के लिए हैकर भी बनना चाहते है ताकि देश की सेवा कर सके तो में आपको इस पोस्ट में बताने जा रहा हु दसवीं के बाद सॉफ्टवेयर इंजिनीअर बनने का तरिका। और आपको भी ये जानने की जल्दी होगी तो बिना समय बर्बाद किये चलिए बताते है।  

हम्मे से बहुत से लोगो का सपना होता है की हम भी सॉफ्टवेयर इंजीनियर बने पर सही सुझाव न मिल पाने के कारण हमें समझ नहीं आता है की कैसे हम दसवीं के बाद एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर बन सकते है और क्या सच में बस दसवीं के बाद हम सॉफ्टवेयर इंजीनियर बन सकते है या नहीं। तो आज की इस पोस्ट को पड़ने के बाद आपको और कोई पोस्ट पड़ने की जरुरत नहीं पडने वाली है इतना मई पुरे विश्वाश के साथ कह सकता हु। 

सॉफ्टवेयर इंजीनियर होता क्या है 

तो सबसे पहले आप जिस काम को करने जा रहे है आप को पता होना चाहिए वो काम आखिर है क्या तो में आपको बता दू सॉफ्टवेयर इंजिनीयर एक ऐसा व्यक्ति होता है जिसे प्रोग्रामिंग की बहुत सारी नॉलेज होती है वो कोडिंग करके एप्प्स, वेबसाइट और सॉफ्टवेयर आदि बनाता है और कंपनियों के टेक्निकल काम को हैंडल करता है। एक सॉफ्टवेयर इंजिनीयर को बहुत सारी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज आती है और इनका उपयोग करके वो काम करता है जैसे की कोड लिखना, और अपनी नॉलेज से नयी नयी टेक्नोलॉजी लाने का प्रयास करना। आज के सप्तमी में आईटी सेक्टरों में एक सॉफ्टवेयर इंजिनीयर की बहुत डिमांड है। 

Also read


चलिए सबसे पहले जानते है की सॉफ्टवेयर इंजिनीयर के क्या काम होते है या सॉफ्टवेयर इंजिनीयर क्या काम करते है 

सॉफ्टवेयर इंजिनीयर के क्या काम करते है 

सॉफ्टवेयर इंजिनीयर्स का काम होता है सॉफ्टवेयर डिज़ाइन करना, सॉफ्टवेयर बनाना और सॉफ्टवेयर में आयी खराबियों को फिक्स करना और उन्हें मैंटेन करना। कंप्यूटर प्रोग्रामिंग से सम्बंधित जितना भी काम होता है वो सॉफ्टवेयर इंजिनीयर द्वारा किया जाता है याने की जितनी भी प्रोग्रामिंग लैंग्वेजेज है जैसे जावा , पाइथन, सी प्लस प्लस आदि सभी लैंग्वेज के साथ काम करके सॉफ्टवेयर बनाना या फिर उन्हें रिपेयर करना सब सॉफ्टवेयर इंजीनियर के काम है। आशा है आपको एक सॉफ्टवेयर इंजिनीयर के कामो के बारे में जानकारी मिल गयी होगी। अब हम अपने मैं मुद्दे पर आते है। 

दसवीं के बाद सॉफ्टवेयर इंजिनीयर कैसे बने 

अब आपके मन में एक सवाल होगा की क्या आप दसवीं के बाद सॉफ्टवेयर इंगिनीयर बन सकते है तो इसका जवाब है हां। आप दसवीं करने के बाद भी सोफ्ट्वरे इंजिनीयर बांके जॉब पा सकते है और अपना भविष्य बेहतर कर सकते है। देखिये दोस्तों दसवीं करने के बाद सॉफ्टवेयर इंजिनीयर बनने के आपके पास दो रस्ते होते है एक तो होता है 1. डिप्लोमा कोर्स और दूसरा होता है 2. डिग्री कोर्स। तो अगर आपके पास पैसे और समय दोनों की कमी है तो आप डिप्लोमा कोर्स कर सकते है और अगर आपके पास पैसे है और आप एक प्रॉपर तरीके से सॉफ्टवेयर इंजिनीयर बनना चाहते है तो आप डिग्री कोर्स की तरफ जा सकते है। चलिए ये तो जान ली हमने बेसिस बाते अब आपको विस्तार से इन दोनों तरीको को समझते है। स्टेप बाय स्टेप। 

1. डिप्लोमा कोर्स 

तो देखिये पहले आता है डिप्लोमा कोर्स ये कोर्स के बारे में आपने कही ना कही तो जरूर सुना होगा ये कोर्स को ही पॉलिटेक्निक कोर्स भी कहा जाता है। ये कोर्स तीन साल का होता है और इन तीन सालो में भी 6 सेमेस्टर होते है जिसमे अलग अलग विषय की पढ़ाई होती है अगर आप डिप्लोमा कोर्स के बारे में और जानकारी चाहते है तो आप हमारी ये diploma course kya hai  पोस्ट पढ़ सकते है। 

डिप्लोमा में बहुत सारे कोर्स होते है जैसे की मेकानिकल इंजिनीयरिंग, सिविल इंजिनीयरिंग और भी बहुत सारे कोर्स लेकिन इसमें से सॉफ्टवेयर इंजिनीयर बनने के लिए आपको कोर्स करना है ''डिप्लोमा इन कंप्यूटर साइंस''। कंप्यूटर साइंस में डिप्लोमा करने के बाद आप एक सॉफ्टवेयर इंजिनीयर बन सकते है। और अगर आप आईटी(IT) ब्रांच से भी ये कोर्स करते है मतलब की अगर आपने आईटी डिप्लोमा कोर्स किया है तो भी आप सॉफ्टवेयर इंजिनीयर बन सकते है क्योकि इन दोनों कोर्सो में आपको कंप्यूटर से सम्बंधित पढ़ाई कराई जाती है जिसमे कोडिंग भी शामिल है। 

अगर आप ये डिप्लोमा गवर्नमेंट कॉलेज से करते है तो बहुत ही कम पैसो में और काम समय में आपका ये कोर्स कम्पलीट हो जाएगा और अगर आपने प्राइवेट कॉलेज में भी एडमिशन लिया है तो बस आपकीफीस थोड़ी ज्यादा होगी और कुछ नहीं। पर में आपको सलाह दूंगा की आप अच्छी तरह से एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी कीजिये और कोशिश कीजिये की जापको गवर्नमेंट कॉलेज ही मिले ये आपके लिए अच्छा रहेगा। 

तीन साल का ये कोर्स करने के बाद आप चाहे तो डिग्री की और बढ़ सकते है और नहीं तो आपको यहाँ से भी जॉब मिल जायेगी लेकिन आप जूनियर इंजिनीयर होंगे और अगर आप आगे पढ़ना चाहे तो आप डिग्री कोर्स में सीधे सेकंड ईयर में एडमिशन ले सकते है ऐसा करने से आपको 1 साल kam पढ़ना पड़ेगा क्योकि इस एक साल की पढ़ाई आप अपने डिप्लोमा कोर्स में कर चुके है। इससे आपका एक साल बच जाता है। 

दसवीं के बाद सॉफ्टवेयर इंजिनीयर कैसे बने 

  • दसवीं अच्छे नंबर से पास हो।
  • एंट्रेंस एग्जाम की अच्छी तैयारी करे ताकि अच्छा कॉलेज मिले।  
  • फिर पॉलिटेक्निक कॉलेज में एडमिशन ले। 
  • एडमिशन आपको कंप्यूटर साइंस या फिर आईटी ब्रांच में लेना है। 
  • ये तीन साल का कोर्स कम्पलीट करे। 
  • अब आप अगर आगे पड़ना चाहते है तो आप बी टेक या बीई कर ले। 
  • आपको सीधे सेकंड ईयर में एडमिशन मिल जाएगा अगर आप डिप्लोमा करके जाते हो तो। इससे आपका एक साल बच जाएगा। 

2. डिग्री कोर्स 

दूसरा ऑप्शन आपके पास है बैचलर डिग्री जैसे की बी टेक या बीई। बी टेक मतलब बेचलर ऑफ़ टेक्नोलॉजी और बीई मतलब बैचलर ऑफ़ इंजिनीयरिंग। तो इसके लिए आपको दसवीं के बाद बारहवीं भी कम्पलीट करनी होगी। और बारवी में आपके पास मैथ जरूर होनी चाहिए तभी आप इसमें एडमिशन ले सकते है। मैथ के साथ आपके पास फिसिक्स मैथ और केमिस्ट्री होना जरुरी है इंग्लिश के साथ। ये डिग्री कोर्स आपको चार साल का करना होता है। 

मान लो की आप ने आर्ट्स या कोम्मेर्स ली है तो भी आप एक सॉफ्टवेयर इंजिनीयर बन सकते है आपको कोई रोक नहीं सकता आप को बस इस चीज के लिए एलिजिबल होना होगा और वो आप एक कोर्स के माधयम से कर सकते है इस कोर्स का नाम है BCA (बैचलर ऑफ़ कंप्यूटर एप्लीकेशन ) ये एक तीन साल का कोर्स होता है और इसकी फीस 50 हज़ार से 1 लाख तक हो सकती है ये कॉलेज के ऊपर निर्भर करता है की उनकी फीस क्या है। 

और इसके बाद आप चाहे तो दो साल का एम डी कोर्स करके अपने स्किल्स को बड़ा सकते है। सॉफ्टवेयर डेवलपर बनने के लिए आपको थोड़ा सा पढ़ाई पे फोकस करना होता है ताकि आप कोडिंग की बारीकी को समझज सके और अच्छे से अच्छे एप्प्स बना सके। और आपको एक अच्छा इंजिनीयर बनना है तो आपको आज से ही कोडिंग की तैयारी करना चालू कर देना चाहिए ताकि आपके जॉब तक आते आते आप इतने लायक हो जाओ की कंपनी खुश होकर आपकी मुँह मांगी कीमत दे ये केवल कल्पना नहीं है ये सब सच हो सकता है। 

मेरी मानो तो आप अपना कोई भी कोर्स करने के बाद इंटर्नशिप करना चाहिए भले ही आप को वह सैलरी बहुत काम मिलेगी लेकिन आपको सबसे बहुमूल्य चीज मिलेगी जो है अनुभव। आज हर कंपनी काम के लिए एक्सपीरियंस मांगती है जो आपको इंटर्नशिप करके मिल सकता है तो आपको बस कुछ टाइम मेहनत करनी है फिर आपका फ्यूचर सेट हो जाएगा एक अच्छे पैकेज के साथ। 

एक अच्छा सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के लिए क्या करे 

  1. आपको आज से ही अपनी टाइपिंग प्रैक्टिस पर ध्यान देना चाहिए क्योकि अगर आप को कंपनी में जॉब चाहिए तो ये फर्स्ट क्राइटेरिया है। 
  2. आपको टाइपिंग के बाद कोडिंग सीखना चालू कर देना है। 
  3. अपनी प्रोग्रामिंग की नॉलेज को बढ़ाना है और उसे बेहतर बनना है। 
  4. लॉजिक बिल्डिंग पर ध्यान देना है ये एक काफी मुश्किल काम होता है लेकिन उनके लिए जो पड़ते नहीं है अगर आप पड़ेंगे तो कोई दिक्कत नहीं है। 
  5. डेली प्रैक्टिस जरूर करना है। 
  6. अगर बोर हो जाए तो एक दिन रेस्ट ले ले लेकिन इसे आदत न बनाये। 

सॉफ्टवेयर इंजीनियर की सैलरी कितनी होती है 

एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर की सैलरी 20,000 से लेकर 60,000 तक हो सकती है इतना ही नहीं अगर आपके पास हुनर है तो आपकी सैलरी एक लाख तक भी हो सकती है लेकिन इसके लिए आपकी नॉलेज काफी स्ट्रांग होनी चाहिए और आपको कुछ सालो का अनुभव होना चाहिए। अगर आप एक बड़ी कंपनी में काम करते है तो आपके लिए ये आकड़ा मिलना बहुत आसान है। 

तो ये थी आज की हमारी पोस्ट की कैसे आप दसवीं के बाद सॉफ्टवेयर इंजीनियर बन सकते है उम्मीद है आपको ये पोस्ट पसंद आयी होगी। बस कुछ साल की मेहनत आपको लाखो रूपए कमा के दे सकती है और ये सच्चाई है कोई झूट नहीं है। आप बस अपने करियर पर फोकस करे ज्यादा प्रैक्टिस करे आपको इसका फल जरूर मिलेगा अगर आपको किसी भी टॉपिक्स को समझने में दिक्कत हो रही है तो आप हमें कमेंट द्वारा पूछ सकते है हम आपके सवालों के जवाब जरूर देंगे। धन्यवाद 

आपकी सुविधा के लिए हम यहाँ एक वीडियो भी लगा दे रहे है आप चाहे तो वीडियो से भी जानकारी ले सकते है 


आपके सवाल 

  • Software Engineer Banne ke Liye 10th ke Baad Kya Kare
  • दसवीं के बाद सॉफ्टवेयर इंजीनियर
  • Software Engineer kaise bane after 10th
  • 12th ke baad software engineer kaise bane
  • 10th ke baad software engineer kaise bane
  • software engineer banne ke liye konsa subject lena padta hai
  • 10th के बाद इंजीनियर कैसे बने
  • software engineering course in hindi
  • इंजीनियरिंग में कौन सी ब्रांच अच्छी है
  • सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के लिए कितना पैसा लगता है
  • सॉफ्टवेयर इंजीनियर क्या होता है



1 टिप्पणियाँ

और नया पुराने