-->

मेरा भारत महान पर निबंध - Mera Bharat Mahan Essay in Hindi - Edusahayata

भारत एक विभिन्नता वाला देश है लेकिन यहां के लोगो को देखकर लगता नहीं है ऐसा इसलिए की भारत के लोग आपस में एक परिवार की तरह रहते है और एक परिवार कभी अलग नहीं होता है। भारत देश के बारे में जितना कहे उतना काम है अगर आप एक भारतीय है तो ये बात आप समझ ही सकते है। 

mera bharat mahan

हेलो दोस्तों कैसे है आप सब उम्मीद है बढ़िया ही होंगे तो आज हम फिर आ गए है एक और नई पोस्ट ले कर जिसमे हम आज आपको देने वाले है मेरा भारत महान पर निबंध। इस पोस्ट में आपको 5 से लेकर 10 तक के बच्चो के लिए मेरा भारत महान पर निबंध (Mera Bharat Mahan Essay In hindi) मिल जाएगा तो बोना समय गवय चलिए हम शुरू करते है आज की ये पोस्ट जिसमे हम बात करेंगे मेरा भारत महान के ऊपर निबंध। 

मेरा भारत महान निबंध (essay on mera bharat mahan)

प्रस्तावना 

भारत एक ऐसा देश है जिसने अपने कारनामो से कई बार दुनिया को चौकाया है अब चाहे वो खेल में हो, विज्ञान में हो या फिर किसी भी दूसरी फील्ड में हो भारत देश हमेश कोशिश करता है और सफल होता है और ये सब भारत में रहने वाले लोगो का कमाल है जो भारत की आज के समय में दुनिया में इतनी इज्जत व मान है। 

भारत सोने की चिड़िया कहा जाने वाला देश था कुछ समय पहले तक जब अंग्रेज लोग भारत को लूटके ले गए थे आज वही भारत उन सब देशो के कन्धा मिलके खड़ा है और अपना सोने की चिड़िया वाला ताज वापस ले रहा है। कुछ सालो की रिपोर्ट्स देखे तो आप पाएंगे की भारत ने अपनी अर्थ व्यवस्था को इन कुछ सालो में बहुत ही बेहतर बना लिया है। और आज के समय में भारत दुनिया की पांचवी सबसे बड़ी अर्थ व्यवस्था है जो की अपने आप में ही एक बहुत बड़ी बात है। 

भारत के अन्तर्राष्ट्रीय सम्बन्ध भी पहले के मुकाबले काफी सुधरे है आज भारत केवल दूसरे देशो से हथियार खरीदता ही नहीं है बल्कि अब भारत में बने हुए हथियार दूसरे देश की मिल्ट्री भी खरीदने लगी है। दुनिया में जितना भी अनाज उगाया जाता है उसमे भी भारत का नाम सबसे ऊपर आने वाले देशो की लिस्ट में है और भारत अनाज का एक बहुत बड़ा एक्सपोर्टर भी है। यानी भारत में उगाया गया अनाज दूसरे देशो में बेचा जाता है जिससे की भारत की इकॉनमी और ज्यादा मजबूत बनती है। 

भारत का इतिहास (Bharat ka Itihaas)

आप जानते ही है की जिस भारत में आज हम रहते है उसे कितना लूटा गया है। भारत को सोने की  चिड़िया यूँही नहीं कहा जाता था बल्कि भारत में जो राजा महाराजा रहा करते थे उनके पास इतना सोना था की वो लोग सोने के मंदिर तक बने करते थे और दुनिया में सबसे ज्यादा सोना भारत के राजाओ के पास ही था। इसे फिर दूसरे देशो द्वारा लूट लाया गया था। 

अंग्रेजो ने भारत के राजाओ में आपस में फुट डालकर उन्हें कमजोर किया और उसके बाद उन्होंने धोखे से पुरे इंडिया को अपने कब्जे में कर लिया और गुलाम बना लिया। फिर हमारे स्वतंत्रता वीरो ने अपनी जान देकर कैसे भारत को आजाद करवाया ये तो आप सब जानते है। भारत में बहुत से महान लोगो का जन्म हुआ है जैसे की महात्मा गांधी, सुभाष चंद्र बोष तुलसीदास, रानी लक्ष्मीबाई और भी कई महान लोग जो अपने कामो से अपने नाम को अमर कर गए। 

भारत और यहाँ पनपा विज्ञान 

भारत में जो बहुत पहले ऋषि मुनि आदि रहा करते थे उन लोगो ने बिना किसी यन्त्र के ही हमारे ब्रह्माण्ड के बार में बहुत कुछ जान लिया था। भारत में ही सबसे पहले जीरो का आविष्कार किया था उसके बाद दुनिया को जीरो का पता चला। और आज भी भारत तकनिकी और विज्ञान के मामले में पीछे नहीं है मंगलयान को ही देख लो जो दुनिया कई कोशिशों के बाद भी नहीं कर पायी इंडिया ने वो बहुत ही कम पैसो में और पहली बार में ही कर दिया। 

हमें अपने भारतीय होने पर गर्व महसूस होता है और हो भी क्यों न भारत देश की संस्कृति ही कुछ ऐसी है। यहाँ रंग बिरंगे त्यौहार है हस्ते खेलते परिवार है, तुमको अपना परिवार मानने वाले पडोसी है और भी बहुत कुछ। माना कुछ लोग सबसे अच्छा व्यवाहर नहीं करते है लेकिन गाओ तो आज तक इन सब बातो से अछूता है वहा किसी के साथ कोई भेदभाव नहीं होता है और न ही वो आप को अपने से अलग समझते है। 

उपसंहार 

भारत आज ही एक बड़ी ताकत नहीं बना है वो पहले बहुत पहले भी एक ताकत था लेकिन क्योकि अंग्रेज और ताकतवर सेशो ने भारत को लूट काट कंगाल कर दिया है। पर हमको अब बीती बाते छोड़कर आने वाले कल पे फोकस करना चाहिए और ये प्रण करना चाहिए की मेरा भारत महान है और में इसे आगे भी महान बनाने की भरपूर कोशिश करूंगा।

Also read 

मेरा भारत महान निबंध 100 शब्दों में (essay on mera bharat mahan in hindi in 100 words)

भारत एक कृषि प्रधान देश है जहा विभिन्न प्रजाति और विभिन्न संस्कृति के होते हुए भी ये यहाँ के लोगो में एकता है। तरह तरह के त्यौहार है जो बड़े ही धूम धाम से मनाये जाते है। 

भारत को सोने की चिड़िया भी कहा जाता था और आज भी कहा जाता है क्योकि यहाँ के राजाओ के पास बहुत सारा सोना हुआ करता था जो अब ताकतवर देशो द्वारा लूटा जा चूका है।  भारत में कई महान लोगो ने जन्म लिया है जो दुनिया भर में अपने किये गए कामो की वजह से प्रसिद्ध है। आज के समय में भारत के पास एक बहुत बड़ी सेना है जो की हर दम दुश्मनो से हमारी सुरक्षा करती है। हर भारतीय को अपने भारतीय होने पर गर्व है। 

मेरा भारत महान निबंध 250 शब्दों में 

भारत जिसको कई नामो से जाना जाता है जैसे की हिन्दुस्तान, इंडिया, हिन्द आदि। इसके बस नाम ही कई नहीं है बल्कि यहाँ बहुत से धर्म और लोग मिलजुल कर रहते है और ये बात ही मेरा भारत महान बनती है। आपको ये जान कर हैरानी होगी की भारत में सबसे ज्यादा भाषा बोली जाती है। 

भारत में आये दिन कोई ना कोई त्यौहार होता है और इस सब में कुछ त्यौहार ऐसे है जो पुरे भारत में बड़े धूम धाम से मनाये जाते है जैसे की होली, दिवाली और रक्षाबंधन। और भी त्यौहार जैसे की क्रिश्मस ईद आदि। भारत ही एक ऐसा देश है जहा लोग अपने अतिथि को भगवानं का दर्जा देते है। भारत एक ऐसा देश भी माना जाता है जहा गुरुओ की वाणी बोली जाती है। 

भारत में मुगलो और अंग्रेजो द्वारा बहुत राज किया गया और यहाँ का सोना चांदी सब लूटा गया पहले भारत को सोने की चिड़िया कहा जाता था। भारत में मदिरो की संख्या भी बहुत है जहा से हर रोज सुबह आपको घंटियों की आवाज सुनाई देते है जिसको सुनने से ही आपका दिन बन जाता है। यहाँ पर सभी धर्मो को बराबर समझा जाता है भारत में ही गुरूद्वारे और मस्जिद चर्च सभी है जहा सभी लोग जा कर अपनी मन्नत मांग सकते है। 

मेरा भारत महान यहाँ रहने वाले लोगो की वजह से बनता है जिनमे आपस में बहुत प्रेम रहता है और जो दुसरो की मदद करने को हमेशा तैयार रहते है। आपको इस बात पर गर्व होना चाहिए की आप एक भारतीय है। जय हिन्द। 

mera bharat mahan essay in hindi


मेरा भारत महान निबंध 500 शब्दों में (essay on mera bharat mahan in hindi in 500 words)

जय हिन्द भारत माता की जय के नारे आपने कही न कही जरूर सुने होंगे और जरूर आपने भी कभी ना कभी इन नारो का इस्तेमाल किया होगा और हो भी क्यों न हमें स्कूल से ही ये बात सिखाई जाती है की हमारे भारत जैसे महान देश और कोई नहीं है। 

भारत देश में सैकड़ो भाषाएँ बोली जाती है और कई धर्म है जो आपस में मिल जुलकर रहते है। उत्तर दिशा से लेकर दक्षिण तक कही भी चले जाओ आपकी पहचान एक सच्चे भारतीय की ही रहेगी। जितने धर्म और त्यौहार भारत में है शायद ही किसी और देश में होंगे। 

भारत एक लम्बे समय से विदेश से घूमने आये लोगो के लिए एक बेस्ट पर्यटक स्थल है यहाँ देखने के लिए अलग अलग त्यौहार और संस्कृति तो है ही बल्कि यहाँ बनी इमारते नदिया पुराने शहर पहाड़ सब पर्यटकों को आकर्षित करते है। और इनकी खूबसूरती को चार चाँद लगाती हरियाली के तो क्या ही कहने है। पर्वतो में बने हिन्दू देवी देवताओ के विशाल मदिर आपको एक अलग ही फील देते है 

भारत में अगर किसी व्यक्ति के घर में किसी भी तरह की कोई परेशानी आती है तब सभी उनकी मदद करने को तैयार रहते है ऐसा है मेरा महान भारत देश। यही नहीं भारत अपने पडोसी देशो के साथ भी अपने बढ़िया सम्बन्ध बनाके रखता है और समय आने पर दूसरे देशो की मदद करने से भी पीछे नहीं हटता है। ये बात भारत को एक महान देश बनाती है। 

अगर आप इतिहास देखे तो आपको पता चलेगा हमारे भारत की सभ्यता के बारे में। पहुत पहले से हमारे ऋषि मुनियो ने आयुर्वेद को अपना के बिना कोई डिग्री के इलाज को संभव बनाया था। और बिना किसी यंत्र के ही पहले के लोग ब्रह्माण्ड की कई सारी जानकारी पा चुके थे और इतना ही नहीं भारत से ही दुनिया को जीरो के बारे में पता चला। पिछली सदी के महान गाडीतज्ञ आदि भी भारत में ही जन्मे थे। 

भारत की भूमि पर बहुत से महान और ग्यानी लोगो का जन्म हुआ है जैसे की महात्मा गांधी, सुभाष चंद्र बोष, स्वामी विवेकानद और भी प्रतापी राजा महाराजा जिसमे महाराजा छत्रपति शिवजी, गुरु गोविंदनाथ आदि शामिल है। भारत कई सुरवीर राजाओ का भी जन्म होआ है और कई लोग ऐसे थे जिन्होंने अपनी जान देकर हमारे भारत को अंग्रेजो की गुलामी से आजाद करवाया है पर उनका नाम हम नहीं जानते। भारत के इतिहास को पढ़कर ही तुम इसके बारे में जान सकते हो। 

भारत एक कृषि प्रधान देश है ये बात भी आपने कही ना कही सुनी होगी और वो इसलिए क्योकि भारत में बहुत बड़े पैमाने पर अनाज का उत्पादन किया जाता है। केवल भारत के लिए ही नहीं बल्कि ये ही अनाज दूसरे देशो में आयात किया जाता है जिससे की हमारे देश की अर्थ व्यवस्था में भी बहुत बड़ा योगदान मिलता है। ऐसे में आपको भी इस चीज में अपना योगदान देना चाहिए और अपने भारतीय होने पर गर्व करना चाहिए। गर्व से कहिये में भारतीय हु। 

मेरा भारत महान पर 10 लाइन (Mera Bharat Mahan 10 Line In Hindi)

  1. भारत एक कर्षि प्रधान देश है। 
  2. भारत एक बहुत ही अच्छी जगह है पर्यटकों के लिए। 
  3. भारत की अर्थ व्यवस्था दुनिया की पांचवी सबसे बड़ी अर्थ व्यवस्था है। 
  4. भारत के लोग आपस में प्रेम से रहते है। 
  5. भारत में कई सारी भाषाएँ बोली जाती है जिसमे हिंदी प्रमुख है। 
  6. भारत ने दुनिया को जीरो के बारे में बताया। 
  7. भारत अपने एक ही प्रयास में मंगल गृह पर पहुंच गया वो भी बहुत कम खर्च में। 
  8. भारत को सोने की चिड़िया कहा जाता था। 
  9. भारत के राजाओ के पास दुनिआ का सबसे ज्यादा सोना हुआ करता था । 
  10. भारत को वीर भूमि के नाम से भी जाना जाता था। 

मेरा भारत महान निबंध दसवीं के लिए (essay on mera bharat mahan in hindi for class 10)

प्रस्तावना 

भारत जिसको हम इंडिया नाम से भी जानते है एक बहुत बड़ा और विभिन्नता वाला देश है इसके लिए एक लाइन भी लिखी गयी है जिसे कहते है अतुल्य भारत। इसका मतलब है की भारत का कोई मुकाबला नहीं है इतने तरह के लोग कई तरह के धर्म और एक बहुत ही बड़ा और मजबूत इतिहास। सोना का देश कहा जाने वाला ये भारत देश आज भी महान है और हमेशा महान रहेगा ये में ऐसे ही नहीं कह रहा हु आज अपने चारो और नजरे घुमा के देखो आप भारत की तरक्की देख सकते है। साइकिल से लेकर चाँद पर पानी की खोज करने वाला भारत आज भी अपनी तरक्की की और तेजी से बाद रहा है। 

महान भारत में विभिन्नता 

हम भारत को ऐसे ही नहीं कहते है अतुल्य इसका मतलब भी है। यहाँ कश्मीर से लेकर केरल तक आपको बहुत सी ऐसी चीजे दिख जायेगी तो एक दूसरे से बिलकुल अलग है जय की अलग अलग धर्म, अलग अलग पकवान जो सभी त्योहारों पर देखने को मिल जाएंगे साथ ही सेकड़ो भाषाएँ भारत की महानता में चार चाँद लगते है। तरह तरह के पहनावे उनकी बोलिया उनके नाचने का तरीका सब एक दूसरे से बिलकुल अलग लेकिन दिल से पूरा भारत आपस में जुड़ा हुआ है। यहाँ तक के भारत के हर जगह के वातावरण में भी विभिन्नता है जैसी की उत्तर में बहुत ठंडी और दक्षिण में तेज धुप भारत में रेगिस्तान से लेकर घने जंगल तक मिल जाएंगे। और कई तरह की औषदीया साथ ही बहुत ही रेयर हाथी सेर और बाघ बस भारत में ही पाए जाते है। 

कृषि प्रधान भारत 

आप कही भी जाओ जब आप अपनी बस या ट्रैन में बैठे हो तब आप अपनी खिड़की से बहार देखे आपको घरो से ज्यादा खेत नजर आएंगे भारत में खेती बहुत पहले से की जा रही है और भारत केवल अपने लोगो के लिए ही अनाज नहीं उगाता है बल्कि भारत में बना अनाज दूसरे देशो में भी ट्रांसफर किया जाता है जिससे देश की इकॉनमी को भी हेल्प मिलती है। भारत में सीजन के हिसाब से फैसले उगाई जाती है और लगभग सभी तरह की फसल और अनाज आपको यहाँ देखने को मिल जाएगा। 

निरंतर आगे बढ़ता भारत 

आज के समय में भारत काफी आगे पहुंच चूका है आप देखे तो पाएंगे की आज लगभग सत्तर प्रतिशत लोग ऐसे है जिनके पास स्मार्टफोन है और उन्हें चलना जानते है। साथ ही भारत में बच्चो की पढ़ाई को भी आगे बढ़ाया गया है आजकल सरकारी स्कूल में ही बच्चे कंप्यूटर चलाना सिखाते है। देश विज्ञान छेत्र में भी बहुत आगे बढ़ चूका है यहाँ तक की अंतिक्ष में भी भारत ने कामयाबी हासिल की है। पिछले कुछ सालो में भारत में उद्योग और छोटे उद्योगों को बढ़ावा मिला है जो की देश की अर्थ व्यवस्था में एक बड़ी भूमिका निभाते है। और देश की नौजवानो को नौकरी देते है। भारत की सेना आज दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी सेना है। 

महान भारत का कानून 

भारत में कानून का सहारा सब ले सकते है छोटे से छोटे आदमी की सुनवाई भारत का कानून करता है। और भारत के कानून के अनुसार सबको अपनी जिंदगी अपने तरह से जीने का हक़ है। और भारत में सभी नागरिको को ये अधिकार मिले इसके लिए यहाँ कई कानून है जिसको सभी को मानना जरुरी है। और हमें इसका पालन भी करना चाहिए। 

भारत का भूगोल 

भारत में सभी जगहों की बनावट अलग है वहा की जलवायु वातावरण सब अलग है। भारत में बहुत सी नदिया बहती है जैसे गंगा नर्मदा और सरस्वती आदि और भी कई बड़ी बड़ी नदिया है जो भारत की शोभा है। आज के समय में इन नदियों को साफ़ करने का काम जोरो से चल रहा है और इन्हे गन्दा भी हमने किया था तो ये हमारी जिम्मेदारी है। भारत के कई इलाको में खनिजों की भरमार है और पर्वत घुंमे के लिए एक बहुत ही अच्छी जगह है। 

उपसंहार 

आज जो ये आज़ाद भारत है इसके बनने के लिए कई वीरो ने अपनी क़ुरबानी दी है हमें वो नहीं भूलना चाहिए। ये देश सोने की चिड़िया कहा जाता था पर इसे बहुत से देशो द्वारा लूटा गया है पर आज भारत ने वो सभी कर दिखाया है जो दुसरो देश करने की सोच भी नहीं सकते है और मुझे इस बात पर गर्व है। भारत के बारे में कितना भी लिखे शब्द कम है। हम ऐसे ही अपने भारत को महान बनाते रहेंगे। जय हिन्द। 


तो दोस्तों कैसी लगी आज की हमारी ये पोस्ट जिसमे हमने आपको मेरा भारत महान पर निबंध (mera bharat mahan essay in hindi) दिया है उम्मीद है आपको यहां दी गयी जानकारी पसंद आयी है आयी है तो हमें कमेंट द्वारा जरूर बताये। 

Tags :

  • essay on mera bharat mahan in hindi for class 10
  • essay on mera bharat mahan in hindi
  • essay on mera bharat mahan 
  • short essay on mera bharat mahan in hindi
  • essay on mera bharat mahan in hindi in 200 words
  • essay on mera bharat mahan in hindi for class 9
  • essay on mera bharat mahan in hindi wikipedia
  • essay on mera bharat mahan in hindi language



एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने