-->

इंजीनियर डे क्या होता है | Engineer’s Day 2022

इंजीनियर डे क्या होता है और इसे क्यों मनाया जाता है अगर आप भी इसी उलझन में है तो आप आज सही जगह आये है हम आज की इस पोस्ट में आपको बताने वाले है की हम हर साल 15 सितम्बर को इंजीनियर डे क्यों मनाते है।  चलिए जानते है की इंजीनियर डे क्यों मनाया जाता है ?

Engineer’s Day  2022

इंजीनियर डे जिसे हम अभियंता दिवस भी कहते है इसे महान इंजीनियर मोक्षगुंडम विश्वेश्वरैया को श्रद्धांजलि देने के लिए मनाते है इस दिन इस महान इंजीनियर का जन्म हुआ था। और आज के समय में इंजीनियर एक बहुत ही महत्वपूर्ण इंसान है उन्ही को सम्मान देने के लिए इस दिवस को मनाया जाता है।  

इंजीनियर दिवस क्या है ?

जैसे की आपको पता ही होगा की हम जो भी दिवस मनाते है उसके पीछे कुछ न कुछ कारण जरूर होता है जैसे की हम डॉक्टर्स को सम्मान देने के लिए डॉक्टर्स डे मनाते है वैसे ही हम इंजीनियर को सम्मान देने के लिए ही इंजीनियर डे मनाते है। और इसे 15  तारीख को ही इसलिए मनाया जाता है क्योकि इस दिन महान इंजीनियर मोक्षगुंडम विश्वेश्वरैया का जन्म दिवस भी होता है। 

हम इंजीनियर डे क्यों मनाते है ?

इंजीनियर दिवस मानाने के पीछे का कारण हमने आपको बता दिया है। इंजीनियर डे हम लोगो और युवाओ को इंजीनियरिंग की और प्रेरित करने के कारण मानते है।  और इसी दिन भारत के प्रसिद्ध इंजीनियर मोक्षगुंडम विश्वेश्वरैया का जन्म दिन भी आता है। इंजीनियरिंग डे को हम अभियंता दिवस भी कहते है। 

इंजीनियर डे 2022 ।  Engineer’s Day 2022 

इस साल यानी की 2022  में हम 161 वा इंजीनियर डे मना रहे है यानि की हम आज मोक्षगुंडम विश्वेश्वरैया का 161  वा जन्मदिवस मना रहे है यह भी हम कह सकते है। स्कूलों और कॉलेजों में यह दिवस हर साल मनाया जाता है और बच्चो को इंजीनियरिंग के बारे में जागरूक किया जाता है और उन्हें प्रोत्साहित किया जाता है जिससे की वो भी मेहनत करे और अपनी जिंदगी में एक अच्छा इंजीनियर बनके देश की सेवा कर सके और अपनी जिंदगी को भी एक अच्छा भविष्य दे सके। 

Also read 


दुनिया के अन्य क्षेत्र में इंजिनियर डे। Engineers Day in World

  • इटली - 15 जून
  • मैक्सिको - 1 जुलाई
  • पेरू - 8 जून
  • रोमानिया - 14 सितम्बर
  • तुर्की - 5 दिसम्बर
  • अर्जेंटीना - 16 जून
  • बांग्लादेश - 7 मई
  • बेल्जियम - 20 मार्च
  • कोलंबिया - 17 अगस्त
  • आइसलैंड - 10 अप्रैल
  • ईरान - 24 फ़रवरी

इंजीनियर का क्या काम होता है 

आप अगर इंजीनियर डे के बारे में पढ़ ही रहे है तो थोड़ी जानकारी आपको इंजीनियर की भी होनी चाहिए तो आपको पता ही होगा की बहुत से बच्चो को बचपन में ही बताया जाता है की बेटा आपको बड़े होकर एक इंजीनियर बनना है। तो ये वही वाला इंजीनियर है। 

एक इंजीनियर अपनी जिंदगी में जो पढ़ाई करता है वो बहुत जयादा होती है उनको दिन रात पड़ना पड़ता है ताकि वो अपनी परीक्षा में पास हो सके। इंजीनियर अपनी पढ़ाई को पूरा करने के बाद अपनी दो साल की ट्रेनिंग करता है और उसके बाद जाके कही उसको एक बहुत ही अच्छी जॉब मिलती है जो उसका जीवन बहुत ही शानदार बना देती है। इंजीनियर की जॉब का भी एक अपना ही रुतबा और सम्मान है। 

एक इंजीनियर अपनी नॉलेज के बल पर अपनी जॉब का काम करता है हर काम के अलग इंजीनियर होते है जैसे की सिविल इंजीनियर, मेकानिकल और इलेक्ट्रिकल इंजीनियर ये तीन तरह के इंजीनियर की बहुत ही जयदा जरुरत होती है। 

आपके सवाल : 

इंजीनियर डे कब मनाया जाता है ?
15  सितम्बर को। 

इंजीनियर डे क्यों मानते है 
इंजीनियर को सम्मान देने के लिए और लोगो को इंजीनियर के बारे में जागरूक करने के लिए। और इसी दिन भारत के एक महान इंजीनियर का जन्मदिन भी होता है। 

मोक्षमुंडम विश्वेश्वरैया का जन्म कब हुआ था 
15 सितम्बर, 1960  

इंजिनियर्स दिवस विश्व में कब मनाया जाता है ?
यह हर देश का अलग दिन होता है। 

तो दोस्तों उम्मीद है आपको आज की ये पोस्ट पसंद आयी होगी जिसमे हमने आपको आसान भाषा में इंजीनियर डे के बारे में बताया है की ये क्यों मनाया जाता है और इसे क्यों मनाते है।  अगर आपको जानकारी पसंद आयी हो तो हमें फॉलो जरूर करे हम इस वेबसाइट पर इंजीनियर से रेलेटेड सभी प्रकार की जानकारी देते है और साथ ही नोट्स आदि भी प्रोवाइड करते है। अगर आपको कुछ पूछना है तो आप कमेंट द्वारा हमसे सवाल कर सकते है।  धन्यवाद 

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने