डिप्लोमा इन मेकेनिकल जॉब्स | Jobs After Mechanical Diploma

डिप्लोमा इन मेकेनिकल करने बाद आप कौन-कौन से जॉब्स कर सकते है 

क्या आप ने भी मैकेनिकल से डिप्लोमा किया है या आप भी मैकेनिकल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा कर रहे है या सोच रहे है , तो आपको ये भी पता होना चाहिए की इस कोर्स को करने के बाद आप किन किन सेक्टर में जॉब पा सकते हो, इन जॉब्स की सैलरी कितनी होगी प्रमोशन कैसा होगा आदि। 

हम आज की इस पोस्ट में आपको डिप्लोमा इन मेकेनिकल करने बाद आप कौन-कौन से जॉब्स कर सकते है इसकी पूरी जानकारी देंगे।  इस पोस्ट में हम सरकारी और प्राइवेट दोनों ही सेक्टर्स की जॉब की बारे में बताएँगे जिससे आपको अपने करियर की प्लानिंग में भी हेल्प मिलेगी। 


jobs after mechanical diploma


यहां जितनी भी जॉब्स कि जानकारी मै दे रहा हूं वो शॉर्ट में दूंगा अगर आपको पूरी जानकारी चाइए तो आप हमारी साइट पर ही उन पोस्ट को पढ सकते है । क्योंकि अगर यहां पर एक एक पोस्ट के बारे में बताऊंगा तो आर्टिकल बहुत बड़ा हो जाएगा ।

सरकारी जॉब्स ( गवर्नमेंट जॉब्स )

सबसे पहले बात करते है सरकारी नौकरी की तो आप सबसे पहले ये जान लो की सरकारी नौकरी के लिए आपको बहुत मेहनत करनी पड़ेगी क्योकि आज के समय में कॉम्पिटिशन बहुत बढ़ गया है। कॉम्पिटिशन तो बड़ा ही है साथ ही जो वेकेंसी निकलती है उनकी संख्या भी बहुत काम होती है। और इनमे भी सेंटर गवर्नमेंट की वेकेंसी भी बहुत कम निकलती है पर स्टेट गवर्नमेंट की तो हर साल कुछ वेकेंसी तो निकल ही जाती है। जो रिसर्च इंस्टीटूट्स है वो लगभग हर साल वेकेंसी निकालते है इसमें अलग अलग तरह की वेकेंसी आती रहती है।

लेकिन आपको ये भी पता होना चाहिए की डिप्लोमा इन मैकेनिकल करने के बाद केवल 1 % ही लोग सरकारी नौकरी कर पाते है बाकी सब प्राइवेट नौकरी ही करते है। क्योकि आज के समय में प्राइवेट जॉब्स भी सरकारी जॉब्स के बराबर हो गयी है जो सुविधाएं आपको सरकारी जॉब्स में मिलेगी वही आप प्राइवेट नौकरी में भी पा सकते हो। ये तो हमने केवल जानकारी के लिए बताया है,चलिए अब जानते है की डिप्लोमा इन मेकेनिकल के बाद कोण सी सरकारी नोकरिया है। 

1. SSC JE

SSC JE  का एग्जाम हर साल होता है और ये स्टाफ सिलेक्शन कमीशन कंडक्ट करवाता है। और ये एक सेंट्रल गवर्नमेंट की जॉब है और इसके बहुत सारे डिपार्टमेंट है जिसमे आप काम कर सकते है। इसमें आपको 35000 /- की  बेसिक सैलरी मिलती है शुरुआत में ही। इस सैलरी में से कुछ रूपए काटे जाते है NPS (नेशनल पेंशन स्कीम) के जो आपको रिटायरमेंट के समय पर दिए जाते है। आपको जो सैलरी हर महीने हाथ में आएगी वो होगी 40000 - 45000। इसमें आपको काम आपके डिपार्टमेंट के अनुसार दिया जाएगा जैसे प्लानिंग,एकाउंट्स या सुपरविशन आदि। 

2. Indian Railways

Indian railways मे हमे दो पोस्ट मिलती है RRB-JE और RRB-ALP मतलब Assistance Loco Pilot । इस एक्जाम मे आपको 120-150 क्वेशन्स देखने को मिलते है जिसमे बेसिक टेक्निकल साइंस , हिस्ट्री , जियोग्राफी और मेथ फिजिक्स के क्वेश्चन्स आते है । इसमें भी आपको ग्रॉस सैलरी 45,000-50,000 तक मिलती है । ये भी एक काफी अच्छी जॉब है ।

3. Metro Corporation Limited

दोस्तो इसमें बहुत सारे पोस्ट है जैसे DMRC,NMRC,LMRC,BMPRC और KOKAN। यहां पर देखा जाए तो हर दो साल में बिग अमाउंट में वेकेंसी निकलती है । सैलरी कि बात करे तो यहां पे भी आपको 35,000-40,000 तक देखने को मिलेगी । इसमें जाने के लिए आपको दो पेपर देने होते है और उसके बाद इंटरव्यू । इसमें आपको इंटरव्यू पे अच्छे से ध्यान देने कि जरूरत होती है ।

इसमें काम करने के लिए आपकी English बहुत अच्छी होनी चाहिए । बाकी इसके पेपर ज्यादा तो नोन टेक होता है । General knowledge पर ज्यादा ध्यान देने कि जरूरत होती है अगर आपकी तैयारी अच्छी है तो आप आराम से यहां पे जॉब ले सकते हो ।

4. Petroleum Corporation Limited

अब बात करते हुए पेट्रोलियम कंपनियों कि तो इसमें आपके लिए तीन पोस्ट है BPCL,HPCL और IOCL ।इसमें सिलेक्शन कि बात करे तो पहले आपका रिटेन टेस्ट होता है उसके बाद स्किल टेस्ट होता है और आपका सिलेक्शन हो जाता है । यहां पे टेक और नॉन टेक दोनों तरह के पेपर होते है, लेकिन ये बात याद रखे की यहां पे स्किल टेस्ट काफी हाई होता है ।

5. ISRO 

आप डिप्लोमा करने के बाद इसरो ( Indian Space Research Organisation ) मे भी जा सकते है जो इंडिया की अंतरिक्ष संस्थान है । इसमे डिप्लोमा वालों के लिए टेक्निकल असिस्टेंस की जॉब आती है जिसे आप इसरो द्वारा कराये जाने वाले पेपर दे कर पा सकते है। और पेपर के अलावा आपका स्किल टेस्ट भी होता है। 

लेकिन याद रहे आपका किसी भी सब्जेक्ट में बैक लोग नहीं होना चाहिए और 60 % स्कोर होना चाहिए डिप्लोमा में। पेपर के बाद आपका नाम अगर मेरिट लिस्ट में आता है तो आपको इंटरव्यू देना होता है और इसकी भी सैलरी 34 हज़ार से 39 हज़ार तक होती है। 

6. Defence

आप डिप्लोमा करने के बाद डिफेन्स सेक्टर में भी जॉब पा सकते है।  तो डिफेंस में आपके लिए चार पोस्ट है जो है Ordinance,Navy,Army और DRDO का। दोस्तो Ordinance में बहुत सारी वेकेंसी आती है । और देखा जाए तो हर दो साल में आ ही जाता है ।

और DRDO की बात करो तो बेस्ट जॉब है मैकेनिकल वालो के लिए क्योंकि ये हर साल वेकेंसी निकलता है । DRDO me 150 questions होते है जिसमे 100 टेक्निकल और 50 नॉन टेक क्वेश्चन्स होते है ।और साथ ही आपकी इंग्लिश भी बहुत अच्छी होनी चाहिए डीआरडीओ के लिए ।

Navy और आर्मी में चार्जमैन का पोस्ट आता है पर वो कब आता है किसी को पता नहीं चलता इसलिए ये पोस्ट पाना आसान भी रहता है । 

7. Department of Atomic Engineering

इस डिपार्टमेंट में RR CAT, IGCAR,BARC और NPCIL इन सबका जॉब आता है और इसने ट्रेनिंग में ही आपको सैलरी  12,000 से 16,000 तक मिल जाती है । जो केवल दो साल में ही आपको 4600 वाला ग्रेड पे दे दिया जाता है । और इसका रिटेन एक्जाम भूत ही आसान होता है पर इसका इंटरव्यू बहुत कठिन होता है ।

8. Power plant 

दोस्तो इसमें वैसे तो भूत सारे जॉब्स है पर मैंने इसमें NTPC और BRBCL है । ये जॉब्स वैसे तो काफी अच्छे है पर सैलरी इसमें थोड़ा कम मिलता है और काम ज्यादा करना पड़ता है पर क्योंकि हमने डिप्लोमा किया है तो इतना तो करना ही पड़ता है ।

इसमें सेलेक्ट होने के लिए भी आपको दो पेपर देने होते है tier 1 और tier 2 । पहले पेपर में केवल GK से रिलेटेड होता है लेकिन tier 2 में आपकी ब्रांच वाइज questions होते है । और इसमें भी आपको पहले ट्रेनिंग पे रखा जाता है फिर आपको इसमें ग्रेड पे दिया जाता है ।

प्राइवेट सेक्टर 

आपको प्राइवेट सेक्टर में भी नौकरी मिल सकती है लेकिन प्राइवेट कंपनी में अच्छी पोजीशन पाने के लिए आपका डिप्लोमा रिजल्ट अच्छा होना चाहिए। कुछ कंपनियां जिनमें आप नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं वे इस प्रकार हैं:

  1. एयरलाइंस - इंडिगो, जेट एयरवेज, आदि।
  2. निर्माण फर्म - यूनिटेक, डीएलएफ, जेपी एसोसिएटेड, मितास, आदि।
  3. संचार फर्म - भारती एयरटेल, रिलायंस कम्युनिकेशंस, आइडिया सेल्युलर, आदि।
  4. कंप्यूटर इंजीनियरिंग फर्म - टीसीएस, एचसीएल, विप्रो, आदि।
प्राइवेट सेक्टर में अगर आप अच्छे से काम करके अनुभव प्राप्त कर लेते है उसके बाद आप किसी भी कंपनी में काफी अच्छी सैलरी के साथ जॉब पा सकते है बस आप शुरुआत में लगन से काम कीजिए। और आप चाहे तो सरकारी नौकरी करने वाले से भी आगे निकल सकते है। प्राइवेट कंपनी में आपका इंटरव्यू के हिसाब से सिलेक्शन होता है लेकिन इसके लिए आपको जॉब्स ढूढ़ना पड़ेगी।  और यार मेरी मानो तो आपको भी शुरुआत में बस एक्सपीरियंस पर ध्यान देना है सैलरी पे मत ध्यान दीजियेगा। 

इसी के साथ उम्मीद है आपको हमारी जानकारी हेल्पफुल लगी होगी इन जॉब्स के बारे में और जानकारी के लिए आप हमारी वेबसाइट पर पढ़ सकते है। 

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने